रुद्रप्रयाग: विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन दीपक कुमार ने संबंधित अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की ली समीक्षा बैठक

एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे उत्तराखंड शासन के कार्यक्रम क्रियान्वयन सचिव दीपक कुमार ने एक स्थानीय होटल में जनपद में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को योजनाओं का सफलता पूर्वक संचालन करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों का बढ़ावा देने एवं उद्यानीकरण के क्षेत्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है। उन्होंने जनपद में पर्यटन गतिविधयों के अन्तर्गत ईको टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म को बढाने, पैराग्लाइडिंग के लिए साइट सेलेक्शन करने और शादी विवाह के लिए त्रियुगीनारायण में वेडिंग डेस्टिनेशन्स तैयार करने पर जोर दिया। उद्यानीकरण क्षेत्र में किसानों को जड़ी बूटी की खेती का प्रशिक्षण देने की बात कही।

सचिव ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से एनआरएलएम के तहत बेहतर कार्य कर रहे समूहों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए तथा समूहों को एक लाख से अधिक आय करने वाले समूह को लखपति दीदी योजना के लिए भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन व्यक्तियों के अभी तक आयुष्मान कार्ड तैयार नहीं किए गए हैं उसके लिए जिला पूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड का डाटा तैयार कर उपलब्ध कराते हुए वंचित व्यक्तियों के कार्ड 15 जनवरी, 2024 तक अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिए ताकि कोई भी व्यक्ति आयुष्मान योजना से वंचित न रहे। उन्होंने उद्यानीकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे लाभार्थियों की सूची भी तैयार करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को भू-धंसाव वाले क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए ताकि ऐसे क्षेत्रों के लिए जल्द से जल्द कार्ययोजना तैयार करते हुए उचित कार्यवाही की जा सके। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति योजना से वंचित न रहे तथा जिन गांवों में कार्य किया जा रहा है उसे शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के निर्देशन में विकसित भारत संकल्प यात्रा का पूरे प्रदेश में आयोजन किया जा रहा है जिसके माध्यम से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में मेरी योजना पुस्तक का प्रकाशन किया गया है जिसमें 55 विभागों की 400 योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है ताकि आम जनमानस को सरलता से सभी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो सके।

सचिव ने कहा कि विभागों ने जो प्रस्ताव अपने मुख्यालय भेजे हैं और मुख्यालय से शासन को नही भेजे गए हैं, उनको तत्काल शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

सचिव ने कृषि और उद्यान विभाग को निर्देशित किया कि बंजर खेती को पुनर्जीवित करने के लिए मृदा परीक्षण करते हुए गैर परंपरागत फसलों का उत्पादन शुरू किया जाए। स्वयं सहायता समूहों का सर्वे कर उनकी आय का सही आंकलन किया जाए। कृषि, उद्यान, पशु एवं मत्स्य पालन योजनाओं से काश्तकारों को लाभान्वित किया जाए।
पुलिस को साइबर अपराधों के प्रति शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने और नशा मुक्ति के लिए मेडिकल स्टोरों पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। सचिव ने ग्राम पंचायतों में नियमित साफ-सफाई व्यवस्था व कूड़ा निस्तारण के लिए उचित प्रबंधन करने के भी निर्देश दिए।
इस दौरान सचिव ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि जो भी निर्देश दिए गए हैं उसकी अनुपालन आख्या शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जनपद के अंतर्गत संचालित विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की और योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कार्यों की सराहना भी की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने सचिव को जनपद में संचालित विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, परियोजना निदेशक विमल कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, अधिशासी अभियंता एनएच निर्भय सिंह, पेयजल नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन, अपर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सतेंद्र सैनी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।